March 29, 2024

Best Tourist Places In Shimla

Share

आज हम बात करने वाले है शिमला में देखने लायक स्थलों के बारे में। शिमला हिमाचल प्रदेश की राजधानी है। शिमला में देखने को और घूमने लायक बहुत सी जगहे है। उनमे से कुछ जगहों के बारे में इस आर्टिकल में बताया गया है। जहाँ जाना आप जरूर पसंद करेंगे। तो चलिए जानते है “best tourist places in Shimla” के बारे में।

1. कुफरी शिमला (Kufri Shimla)

Best Tourist Places In Shimla
कुफरी शिमला

शिमला हिल स्टेशन से लगभग 17 किलोमीटर की दुरी पर स्थित कुफरी एक ऐसी जगह है। जो यहाँ आने वाले प्रयटकों को काफी पसंद आती है। हिमाचल की तलहटी और 2510 मीटर की ऊंचाई पर स्थित यह हिल स्टेशन पकृति प्रेमियों और एडवेंचर के शौक़ीन लोगो को काफी पसंद आता है।

कुफरी में आपको बहुत ही खूबसूरत नज़ारे देखने को मिलेंगे और यहाँ पर आपको ज्यादा भीड़ भी देखने को नहीं मिलेगी।

2. रिज शिमला (The Ridge)

रिज शिमला

ध रिज शिमला के केंद्र में स्थित एक खुली और बड़ी सड़क है। इस जगह पर आप कलाकृतिया बेचने वाली दुकाने और बर्फ से ढकी पर्वत श्रुंखलाओ के शानदार नज़ारे देख सकते है।

शिमला की यह खूबसूरत जगह पर्यटकों को काफी पसंद आती है। शिमला की यह जगह स्थानीय लोगो और यात्रियों से बारे हुआ रहता है।

3. सोलन मशरुम सिटी ऑफ़ इंडिया

सोलन शिमला

सोलन एक शहर है। जो यहाँ आने वाले पर्यटकों को काफी पसंद आता है। सोलन को भर के मशरूम शहर और लाल सोने के शहर के रूप में जाना जाता है क्यूंकि यहाँ पर मशरूम और टमाटर का उत्पादन होता है।

इस जगह की ख़ास बात यह है की यहाँ पर पुरे साल भर तक अच्छा तापमान रहता है।

4. अर्की किल्ला (Arki Fort Shimla)

अर्की किल्ला

इस किल्ले का निर्माण 1660 ईस्वी में किआ गया था। यह किल्ला शिमला से लगभग 40 किलोमीटर की दुरी पर स्थित है। यह किल्ला मुग़ल और राजपूत वास्तुकला दोनों के समामेलन से बना हुआ है।

अगर आपको इतिहास के बारे में जानना पसंद है तो यह जगह आपको जरूर पसंद आएगी। इस किले को कांगड़ा चित्रों की वजह से जाना जाता है। अगर आप शिमला जाने का प्लान बना रहे है और आपको इतिहास में रूचि है, तो इस जगह को भी आप देख सकते है।

5. जाखू हिल (Jakhu Hill)

जाखू हिल शिमला से लगभग 2 किलोमीटर की दुरी पर सहित है और यह इस पुरे हिल स्टेशन की सबसे ऊँची चोटी है। 2455 मीटर ऊँची जाखू हिल शिमला हिल स्टेशन का एक प्रशिद्ध पर्यटक आकर्षण है।

इस पहाड़ी पर एक प्राचीन मंदिर है। जिसका नाम जाखू मंदिर (Jakhu Temple) है। यह मंदिर हनुमान जी को समर्पित है और इसमें हनुमान जी की एक बहुत बड़ी प्रतिमा स्थापित है। यह शिमला के प्रमुख दर्शनीय स्थलों में से एक है।

ये थे शिमला के कुछ स्थल जिन्हे आप शिमला में देख सकते है और अगर आपको हमारी ये पोस्ट पसंद आयी होतो इसे आगे जरूर शेयर करे।


Share

One thought on “Best Tourist Places In Shimla

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version