Techno Fanda

Computer Ko Fast Kaise Kare

कंप्यूटर के इस्तेमाल ने पूरी दुनियाँ को बदल के रख दिया हैं। आप जानते ही होंगे की कंप्यूटर हमारे लिए कितना जरुरी बन चूका हैं। जब कंप्यूटर नया होता है तो काफी फ़ास्ट चलता हैं। उसमे जो भी काम करते है तो वो काम काफी तेजी से हो जाता है, लेकिन जब कंप्यूटर पुराना होने लगता हैं। तो वो धीरे धीरे स्लो होने लगता है और उसमे कोई भी प्रोग्राम को चलाते है, तो उसे चालू होने काफी समय लगता है। ऐसे में काफी सारे लोगो के मन में ये सवाल चलता रहता है की Computer को Fast कैसे करे

Advertisement

इसीलिए आज मैं आपको कंप्यूटर को फ़ास्ट करने के कुछ तरीके बताने वाला हूँ। जिसके इस्तेमाल से आप अपने कंप्यूटर को काफी हद तक फ़ास्ट कर पाएंगे। तो आप इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े।

Computer ko fast kaise kare

Computer को फ़ास्ट करने के तरीके

कंप्यूटर को फ़ास्ट करने के वैसे तो बहुत से तरीके है, लेकिन आज मैं आपको वो तरीके बताने वाला हूँ। जो काफी कारगर है और आपके पुराने कंप्यूटर को फ़ास्ट करने में आपके काम आएंगे। वो सारे तरीके निचे बताये गए है।

1. कंप्यूटर की स्टोरेज

जब कंप्यूटर की इंटरनल स्टोरेज फूल हो जाती है, तो Computer स्लो होने लगता हैं। इसके बारे में काफी कम ही लोग जानते है। इंटरनल स्टोरेज फुल हो जाने से सिस्टम के पास अपने इंटरनल प्रोग्राम को चलाने की जगह नहीं होती हैं।

ऐसे में आप अगर कोई भी सॉफ्टवेयर को चलाते है, तो वो फ़ास्ट काम नहीं करता है। ऐसा होने का कारण ये की सॉफ्टवेयर के प्रोग्राम को चलाने के लिए जगह चाहिए।

Advertisement

ऐसे में स्टोरेज फुल होगी तो कंप्यूटर स्लो चलने लगता है। अगर आपके कंप्यूटर की स्टोरेज फुल हो चुकी है तो उसे थोड़ी खाली करले या फिर अपने कंप्यूटर में एक ओर स्टोरेज के लिए SSD या HDD लगा ले। ताकि आपका PC फ़ास्ट काम करे।

2. रैम का ज्यादा इस्तेमाल

कंप्यूटर में जब ज्यादा सॉफ्टवेयर हो जाते है, तब रैम भी फुल हो जाती है और रैम का भी काफी इस्तेमाल होता है। ऐसे में कंप्यूटर की स्पीड स्लो हो जाती है। ऐसे में कंप्यूटर में जो सॉफ्टवेयर काम के नहीं है, उन्हें निकाल दे।

ऐसा करने से आपका कंप्यूटर फ़ास्ट हो सकता है, लेकिन अगर फिर भी ऐसा करने कंप्यूटर स्लो चलता है, तो आपको रैम को बढ़ाना चाहिए। रैम बढ़ाने से पहले आपको चेक कर लेना है की आपका सिस्टम कितनी और किस रैम को सपोर्ट करता हैं।

3. कंप्यूटर का प्रोसेसर और ग्राफ़िक्स कार्ड

प्रोसेसर कंप्यूटर सबसे जरुरी चीज है। जब प्रोसेसर पुराना हो जाता है, तब उसका असर कंप्यूटर की स्पीड पर देखने को मिलता है। ऐसे में हो सके तो एक अच्छा प्रोसेसर और ग्राफ़िक्स कार्ड अपने कंप्यूटर में लगा ले।

ऐसा करने से आपका कंप्यूटर काफी हद तक फ़ास्ट हो जायेगा। तो ये थे वो कुछ काम के तरीके जिसके इस्तेमाल से आप अपने कंप्यूटर को फ़ास्ट कर सकते है।

अगर आपको हमारा ये आर्टिक्ल “Computer को Fast कैसे करे” जरूर पसंद आया होगा। ये पोस्ट आपको पसंद आयी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे।

Advertisement
Exit mobile version