March 28, 2024

Krafton Kya Hai?

Share

आप लोगो के मन में यही सवाल होगा की Krafton का मतलब क्या है और यह किस देश की Compony है ? अगर आप यही जानना चाहतें है की Krafton क्या है तो आप एकदम सही जगह पर आये है और अगर आप यह भी जानना चाहतें है की BattleGround Mobile India (BGMI) को किसने बनाया है तो यह भी हम आपको आजकी इस पोस्ट में बताएँगे।

Krafton क्या है?

Krafton दक्षिण कोरिया की एक वीडियो गेम होल्डिंग कंपनी है जो सेओंगनाम में स्थित है, जिसे प्लेयर यूएनडॉग्स बैटलग्राउंड के लिए जाना जाता है। यह ब्लूहोल द्वारा नवंबर 2018 में एक एकीकृत ब्रांड के तहत खुद को और इसकी सहायक कंपनियों को बेहतर ढंग से संरेखित करने के लिए स्थापित किया गया था।

Krafton का इतिहास :

PlayerUnogn’s Battlegrounds की सफलता के बाद यानी की हमारी PUBG कि सफलता के बाद, जिसने Tencent होल्डिंग्स से निवेश और स्टूडियो के विस्तार और अधिग्रहण दोनों का नेतृत्व किया, Bluehole ने अपने वीडियो गेम गुणों के लिए होल्डिंग कंपनी के रूप में सेवा करने के लिए 5 नवंबर 2018 को क्राफ्टन की स्थापना करने का सोचा। मध्य युग के शिल्प संघों के नामों के आधार पर “क्राफ्टन” का चयन किया गया था।[1] प्लेयर अननोन बैटलग्राउंड विकसित करने वाले ब्लूहोल स्टूडियो के सीईओ किम चांग-हान को क्राफ्टन के सीईओ के रूप में नामित किया गया था।

अप्रैल 2021 मैं क्राफटोन कंपनी न कोरिया स्टॉक एक्सचेंज में लिस्टिंग के लिए अपनी अपनी प्रारंभिक स्वीकृति पेस की और 2021 के अंत में एक प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश के लिए फाइल करने की अपनी योजना की घोषणा कीऔर इस फर्म का कुल मूल्य 30 ट्रिलियन यानि की US$27.2 बिलियन होने का अनुमान है ।

इसे भी पढ़े:- Garena Free Fire का मालिक कौन है और ये किस देश की कंपनी है?

PUBG नाम किस तरह रखा गया और इसका मतलब क्या होता है ?

PUBG STUDIO नाम से ब्लूहोल का एक आंतरिक स्टूडियो है जिसने बैटल रॉयल गेम, प्लेयर अननोन बैटल ग्राउंड यानी की पबजी को स्थापित किया। बाद में अन्य खेलो में यूजर्स के मोड़ के आधार पर “Player Unknown” को पूर्णरूप से विकसित करने के लिए “PUBG” नाम को शीर्षक काम में लेने लगे। जिसे हम “Player Unknown Battle Ground” नाम से जानते है ।

मूल रूप से, जिनो गेम्स की स्थापना किम चांग-हान ने MMOs को विकसित करने के लिए की थी, लेकिन 2014 के आसपास, उन्हें अपने एक तिहाई कर्मचारियों की छंटनी करने के लिए मजबूर होना पड़ा क्योंकि उनके अंतिम उत्पाद ने अच्छा प्रदर्शन नहीं किया था जिसके कारण उनको भारी नुकसान हो रहा था और इसके कारण उन्हें गिनो गेम्स को उसी साल 27 जनवरी, 2015 को ब्लोहोल को बेच दिया जिसकी बिक्री उसी साल 27 मार्च को बंद हो गई। उस समय गिनो गेम्स में तकरीबन 60 एम्प्लॉई काम करते थे।

फिर उसी साल मई में ही गिनो गेम्स ने अपना नाम बदल कर ब्लूहोल गिनो गेम्स नाम रख दिया। फिर चांग-हाँ बलुहोल अपनी बेटल रॉयल गेम बना ने के लिए ग्रीन के पास गए और Greene से मदद का प्रस्ताव रखा जिसको Greene ने स्वीकार किया। PUBG को 2017 में लॉन्च किया जो कितनी लोकप्रिय रही और इसे कितनी सफलता मिली ये आप जानते ही है और उसके बाद में उसी साल सितंबर में Bluehole Ginno Games का नाम बदलकर PUBG Corporation कर दिया गय।

उसके बाद 2017 में ही उनका दूसरा ऑफिस मैडिसन, विस्कॉन्सिन में तैयार किया गया, एम्स्टर्डम और जापान में भी उनके दो और कार्यालयों की शरुआत की गई, उसके बाद 2018 में PUBG Corporation ने न्यूयॉर्क में स्थित STUDIO MADGLORY खरीद लिया जिसका नाम बदलकर PUBG MadGlory रखा गया।

PUBG को भारत में क्यों बैन किया गया था

वैसे तो PUBG काफी लोकप्रिय गेम थी, बहोत से लोग इसे खेलना पसंद करते थे और काफी ऐसे Youtuber भी थे। जो इसे अपने चैनल पे स्ट्रीम करके पैसा कमाते थे और काफी लोग तो ऐसे थे जो इस गेम में अपने लाखो पैसे इन्वेस्ट करते थे। जिसके कारण हमारे जो नए युथ के Youngster है इसके ऐडिक्ट हो गए थे और काफी ऐसे स्टूडेंट भी जो अपना सारा टाइम PUBG में ही बरबाद करते थे और अपनी पढ़ाई में भी ध्यान नहीं देते थे तो इसके कारण वो दूसरी चीजों में ध्यान नहीं देते थे और ये एक चाइनीज़ गेम थी और इसे चाइना ने डेवलप किया था तो इसी कारण से इसे भारत मैं बैन करदिया गया और इसके साथ ही 118 ओर चाइनीज़ ऐप्स को भी बैन किया गया था।

BattleGround Mobile India (BGMI) गेम किसने बनाया है ?

बैटल ग्राउंड मोबाइल इंडिया एक UPCOMING ऑनलाइन मल्टी प्लेयर गेम है जिसे टेनसेंट ने मूल रूप से भारतीय गेमर्स के लिए बनाया गया है। इस खेल की घोसणा 6 मई 2021 को की गई थी और इसका Pre-Ragistration 18 मई 2021 चालू हो गया था और इसका Early Access वर्ज़न की शरुआत 18 जून को हो गई थी।

इन्ही की सभी गेम्स :

TERA

PlayerUnknown’s Battlegrounds

Elyon

MISTOVER

PUBG: NEW STATE

Battlegrounds Mobile India

तो ये थी जानकारी Krafton के बारे की Krafton क्या है? मैं आसा करता हूँ की आपको हमारी ये पोस्ट जरूर पसंद आयी होगी। अगर जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे आगे जरूर शेयर करें।


Share

One thought on “Krafton Kya Hai?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version