March 29, 2024

Online Padhai Kaise Kare

Share

अभी की जो सिचुवेशन है। ऐसे में हर स्टूडेंट का घर पर बैठ कर पढाई करना जरुरी बन गया है। लेकिन ऐसे भी लोग है जो घर बैठ कुछ नया सीखना चाहते है। ऐसे में Online padhai kaise kare ये जानना चाहते है। तो आज आपको इस आर्टिकल में इसके बारे में जरुरी जानकारी मिलने वाली है। ताकि आप जान सके की घर बैठे पढाई कैसे करें।

Study Online

ऑनलाइन पढाई कैसे करे

ऑनलाइन पढाई करने के लिए सबसे पहले कुछ चीजों की जरुरत पड़ेगी। सबसे पहले हम उसके बारे में बात कर लेते है। ऑनलाइन पढाई करने के लिए आपके पास स्मार्टफोन होना चाहिए। जिसमे इंटरनेट चालू होना चाहिए। या फिर कंप्यूटर या लैपटॉप है तो उसके इस्तेमाल से भी आप ऑनलाइन पढाई कर सकते है।

अगर आप स्कूल या कॉलेज में है तो टीचर्स वीडियो कॉलिंग के जरिये भी ऑनलाइन पढ़ाते है। इसके लिए आपके फ़ोन में कैमरा होना चाहिए या फिर आपके पास लैपटॉप या कंप्यूटर है तो उसमे भी वेबकेम की जरूर पड़ती है। अगर आपके पास ये चीजे है तो आप घर बैठे पढाई कर पाएंगे।

अब बात करते है की ऑनलाइन पढाई करने के लिए कोनसे प्लेटफार्म का इस्तेमाल करेंगे। अगर आप स्कूल या कॉलेज के स्टूडेंट है तो आपको टीचर्स के जरिये बताया जायेगा की इस ऍप्लिक्शन ऑनलाइन क्लास चलायी जाएगी। तो आप उस प्लेटफार्म पर ऑनलाइन क्लास भर सकते है।

इसके अलावा अगर आप खुद से अपनी पढाई से जुडी जानकारी लेना या सीखना चाहते है तो आप YouTube का इस्तेमाल कर सकते है। यूट्यूब पर आपको पढाई से जड़ी बहुत सी जानकारी मिल जाएगी और इसके अलावा भी बहुत से प्लेटफार्म है। जो पढाई से जुडी जानकारी देते है और ऑनलाइन पढ़ने में मदद करते है।

आपने हमारे इस आर्टिकल से सीखा की Online Padhai Kaise Kare. अगर आपको ये जानकरी पसंद आयी होतो इसे आगे जरूर शेयर करे।


Share

One thought on “Online Padhai Kaise Kare

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version