March 19, 2024

PC Or Laptop Me Hindi Type Kaise Kare

Share

आज का ये जो युग है वो कम्प्यूटर का युग है। हर जगह पर कंप्यूटर का इस्तेमाल होता है। चाहे वो मोबाइल के रूप में हो या फिर PC या Laptop के रूप में। लैपटॉप और कंप्यूटर से हमारे कई काम आसान हो गए है। जैसे की काफी सारे लोग जानना चाहते है की How To Type Hindi In Laptop & PC यानि की Laptop me Hindi type kaise kare.

ये बहुत ही आसान है। हमारी इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप भी सिख जायेंगे कंप्यूटर और लैपटॉप में हिंदी टाइप करना। ये सब मैं आपको तस्वीरों के जरिये समझाऊंगा, ताकि आपके लिए समजना बहुत ही आसान हो जाये। तो चलिए जानते है की लैपटॉप में हिंदी टाइपिंग कैसे करे।

लैपटॉप में हिंदी टाइप कैसे करे ?

Laptop Me Hindi Type Kaise Kare
Type Hindi In Laptop

लैपटॉप और कंप्यूटर में हिंदी टाइप करने के लिए अभी मैं आपको जो भी प्रोसेस बताऊंगा उसे फॉलो करे। सबसे पगले Start पर क्लिक करें। उसके बाद Setting वाले ऑप्शन पर क्लिक करे।

सेटिंग पर क्लिक करने पर आपके सामने ऊपर तस्वीर में दिख रहा ऑप्शन आएगा। उसमे आपको Time & Language वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

उस पर क्लीक करने के बाद आपके सामने ऊपर वाला पेज आ जाएंगा। इसमें आपको Language वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है। Language वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज आएगा।

उसमे आपको Add a Language वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है। जैसा की आप ऊपर दी गयी तस्वीर में देख सकते है।

Laptop Me Hindi Type Kaise Kare

Add Language पर क्लीक करने के बाद आपके सामने Choose a Language वाला ऑप्शन आएगा। इसके search बार में आपको Hindi लिखके सर्च करना है। तो आपके सामने हिंदी लिखा हुआ आएगा।

उसे आपको सेलेक्ट कर लेना है। उसके बाद आपको निचे Next लिखे ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Next पर क्लिक करते ही आपके सामने आएगा। इस लैंग्वेज को इनस्टॉल करने का तो आपको Install वाले ऑप्शन पर क्लिक करके हिंदी लैंग्वेज को इनस्टॉल कर लेना है।

इसे भी पढ़े:- Best Android Emulator For Low End PC

PC Me Hindi Type Kaise Kare

जैसे ही हिंदी Language इनस्टॉल हो जायेगा। उसके बाद आपको निचे की ENG लिखा हुआ एक ऑप्शन दिखेगा। उस पर क्लिक करना है। उसपे क्लिक करते ही आपके सामने वो Language आएगी जो आपके लैपटॉप और कंप्यूटर में इनस्टॉल होगी।

उस Language आपको हिंदी लैंग्वेज भी मिल जाएगी। जब आप PC में या फिर लैपटॉप में हिंदी टाइप करना चाहे तब आपको उसमे से हिंदी लैंग्वेज को सेलेक्ट कर लेना है।

ऐसे आप अपने लैपटॉप में या फिर कंप्यूटर में हिंदी टाइप कर पाएंगे।


Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version