March 28, 2024

PVC Aadhar Card Kaise Banaye Online

Share

PVC Aadhar Card यानि के प्लास्टिक का आधारकार्ड। आप जानते ही होंगे की आज आधारकार्ड हमारे लिए कितना जरुरी हैं। इस लिए आधारकार्ड को संभाल के रखना काफी जरुरी हैं, लेकिन कई बार आधारकार्ड ख़राब हो जाता हैं। ऐसे में PVC आधारकार्ड आम आधारकार्ड से मजबूत और टिकाऊ होता हैं। इसीलिए काफी सारे लोग जानना चाहते है की PVC Aadhar Card Kaise Banaye. तो चलिए जानते है की घर बैठे प्लास्टिक के आधारकार्ड को ऑर्डर कैसे कर सकते हैं।

PVC Aadhar Card कैसे बनाये

प्लॉस्टिक का आधारकार्ड बनवाने के लिए आप अपने मोबाइल का या फिर अपने कम्प्यूटर का इस्तेमाल कर सकते हैं। दोनों में एक ही तरीका काम करेगा। अभी मैं आपको मोबाइल से PVC आधारकार्ड को ऑर्डर कैसे करते हैं, वो सिखाऊंगा। सबसे पहले मोबाइल में Google Chrome को खोल लेना हैं और उसके सर्च बार में “UIDAI PVC Card Order” सर्च करना हैं।

ये सर्च करने से आपके सामने सबसे पहले “Order Aadhar PVC Card” लिखा आएगा, तो आपको उसपे क्लिक करना हैं। उस पर क्लिक करने से आपके सामने आधारकार्ड की ऑफिसियल वेबसाइट खुल के आ जायेगी। जैसा आप निचे की तस्वीर में देख सकते हैं।

PVC Aadhar Card Kaise Banaye

इस पेज में आने के बाद जैसा तस्वीर में दिखाया जा रहा हैं। उस जगह पर उस आधारकार्ड का नंबर डालना हैं, जिसका PVC Aadhar Card बनवाना चाहते हैं। आधारकार्ड का नंबर डालने के बाद निचे के कॉलम में आपको उसके निचे एक कैप्चा दिखेगा तो उसे आपको वहाँ डाल देना हैं।

इसके बाद आपको थोड़ा निचे स्क्रॉल करना हैं और कैप्चा के निचे आपको My Mobile Number Is Not Registered लिखा मिलेगा। उसके पास एक छोटा सा बॉक्स मिलेगा उसे टिक कर देना हैं।

जैसे ही आप उसे टिक करेंगे तो आपके सामने मोबाइल नंबर डालने का एक ऑप्शन आ जायेगा। वहाँ पर आपको आपके पास अभी जो चालू मोबाइल नंबर हैं, उसे डाल देना हैं।

मोबाइल नंबर डालने के बाद आपको Send OTP पर क्लीक करना हैं। फिर आपके पास एक एसएमएस के जरिये एक OTP आएगा। उसे डाल के Terms and Conditions को टिक करके Submit पर क्लिक कर देना हैं।

ऐसा करने से आपके सामने नया पेज खुल जायेगा। जैसा की आप ऊपर दी गयी तस्वीर में देख सकते हैं। इसमें केवल आपको Make Payment पर क्लिक करना हैं। फिर आपके सामने बहुत से Payment के ऑप्शन आएंगे। जैसा की आप निचे दी गयी तस्वीर में देख सकते हैं।

आपको इनमे से उस ऑप्शन पर क्लिक करना हैं। जिसके जरिये आप भुगतान करना चाहते हैं और मैं आपको बताना चाहूंगा की PVC Aadhar Card Online बनवाने का चार्ज केवल 50 रुपए हैं। आपको केवल 50 रुपए का भुगतान करना हैं।

50 रुपए का भुगतान करने के बाद आपके सामने Payment Successful पेज आ जायेगा। जिससे ये कन्फर्म हो जायेगा की आपने भुगतान कर दिया है। इसके बाद आपको एक SRN नंबर मिलेगा जिसे आपको कहीं लिख लेना है या फिर कॉपी कर लेना हैं।

SRN नंबर के जरिये आप अपने आधारकार्ड का स्टेटस देख सकते है और आधारकार्ड का भुगतान हुआ है की नहीं वो चेक कर सकते हैं। SRN नंबर को किधर इस्तेमाल करना है वो आप ऊपर दी गयी तस्वीर से सिख सकते हैं। बस इतना करने से आपका PVC Aadhar Card Order हो जायेगा और वो आधारकार्ड आपके उसी एड्रेस पर आएगा जो आपके आधारकार्ड पर छपा हैं।

प्लास्टिक आधारकार्ड आपके गाँव या फिर शहर की पोस्ट ऑफिस में 10 से 15 में आ जायेगा और पोस्ट ऑफिस वाले आपको कॉल करके बुला लेंगे या फिर आपके घर तक आपका आधारकार्ड दे जायेंगे।

एक बात आप जरूर ध्यान रखे की जब आपका आधारकार्ड पोस्ट ऑफिस में आएगा तो उस पर वो मोबाइल नंबर होगा जो आपके आधारकार्ड में रजिस्टर होगा। पोस्ट ऑफिस वाले भी उस पर ही कॉल करेंगे, लेकिन अगर आपके पास वो नंबर नहीं हैं।

तो आपको 10 या फिर 15 दिन के बाद पोस्ट ऑफिस में जाना है और पूछ लेना है की आपका आधारकार्ड आया है की अगर आया होगा तो मिल जायेगा। लेकिन नहीं आया तो फिर कुछ दिनों के बाद वापस जेक पूछ लेना।

तो आपको आपका आधारकार्ड मिल जायेगा। तो कुछ इस तरीके से आप PVC आधारकार्ड घर बैठे बनवा सकते है। आज बस इतना ही मैं आसा करता हूँ की आपको हमारी PVC Aadhar Card कैसे बनाये पोस्ट जरूर पसंद आयी होंगी। अगर आपको जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।


Share

One thought on “PVC Aadhar Card Kaise Banaye Online

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version