Site icon Techno Fanda

Samsung company ka malik kaun hai or ye kis desh ki company hai

Samsung Owner

Samsung एक ऐसी कंपनी है। जिसके बारे में कौन नहीं जानता और आपने भी कभी ना कभी सैमसंग के फ़ोन का इस्तेमाल किआ होगा। लेकिन शायद आप ये नहीं जानते होंगे की Samsung कंपनी का मालिक कौन है

Advertisement
और ये किस देश की कंपनी है। अगर आप सब जानना चाहते है, तो आपको हमारे इस आर्टिकल को जरूर पढ़ना चाहिए। ताकि आप भी जान पाएं की सैमसंग का मालिक कौन है।
Samasung Company Owner Lee Young Chul

Samsung का मालिक कौन है?

सैमसंग कंपनी के मालिक (Owner) ली ब्यूंग चल (Lee Byung Chul) है। इन्होने कंपनी की स्थापना साल 1938 में की थी। इसीलिए इन्हे कंपनी के फाउंडर भी माना जाता है। इनका जन्म 12 फरवरी 1910 में हुआ था। उन्हें उस समय का सफल बिजनसमैन माना जाता था।

हालांकि Lee Byung Chul आज हमारे बिच नहीं है। उनका निधन 19 नवंबर 1987 हो गया था। उनके बाद सैमसंग कंपनी को आज उनका परिवार चला रहे है। उनका परिवार काफी बड़ा है। जिसमे उनके बेटे और पोते शामिल है।

आज के समय में Samsung के प्रोडक्ट को कितना पसंद किआ जाता है। ये आप जानते ही होंगे। सैमसंग कंपनी मोबाइल फ़ोन से लेकर और भी बहुत से प्रोडक्ट बनाती है।

Samsung किस देश की कंपनी है?

सैमसंग के मालिक ली ब्यूंग चल साउथ कोरिया के निवासी थे और उन्होंने कंपनी की शुरुआत भी साउथ कोरिया में की थी। इसीलिए सैमसंग साउथ कोरिया की कंपनी है। अभी के समय में सैमसंग एक बहुरास्ट्रीय कंपनी है। लेकिन आज भी कंपनी की देखरेख साउथ कोरिया की राजधानी सिओल में स्थित मुख्यालय से की जाती है।

Advertisement

इसे भी पढ़े:

Samsung कंपनी का इतियास

आपको ये जानकर हैरानी होगी की Samsung शुरुआत में आटा, नूडल्स का सामान और मछली को दूसरे देशो में भेजने का काम करती थी। उसके बाद सैमसंग ने जीवन बिमा और टेक्सटाइल का भी काम किआ लेकिन उसमे भी सफलता नहीं।

इसके बाद उन्होंने 1969 में टेक्नोलॉजी की दुनिया में अपना पैर रखा और ये इनका टर्निंग पॉइंट था। सैमसंग ने साल 1970 में अपना पहला ब्लैक एंड वाइट टीवी मार्किट में उतारा। उस समय में टीवी की डिमांड बहुत ज्यादा थी।

उस में उन्हें काफी अच्छा रिस्पॉन्स मिला। उसके बाद सैमसंग ने और भी प्रोडक्ट मार्किट में उतारे, जैसे की ऐसी, रेफ्रिजरेटर, माइक्रोवेव ओवेन और भी बहुत कुछ।

इसके बाद मोबाइल फ़ोन का दौर शुरू हो चूका था। जिसे देखते हुए सैमसंग कंपनी ने मोबाइल फ़ोन, मेमोरी कार्ड और कंप्यूटर के पार्ट्स बनाना शुरू किआ। जिसके बाद कंपनी की ग्रोथ काफी हुई। उसके बाद सैमसंग कंपनी ने पीछे मोड़ कर नहीं देखा।

Advertisement
Exit mobile version