March 28, 2024

Mobile Ko Reset Kaise Karen

Share

जब हम नया फ़ोन लेते है तो वो शुरुआत के कुछ महीने बिना की हैंग या फिर किसी और प्रॉब्लम के चलता हैं, लेकिन जैसे-जैसे मोबाइल पुराना होता जाता हैं। वैसे-वैसे फ़ोन काफी हैंग होने लगता हैं। मोबाइल हैंग होने मुख्य कारण उसकी स्टोरेज और रैम हैं। अगर फ़ोन की स्टोरेज फुल होगी तो मोबाइल हैंग करने लगता है और कई बार फोन वायरस आ जाने से भी फ़ोन सही से काम नहीं करता हैं। ऐसे में मोबाइल को रिसेट करना जरूरी हैं। आज मैं आपको सिखाने वाला हूँ की Mobile को रिसेट कैसे करें।

Mobile ko reset kaise karen
Mobile रिसेट कैसे करे

मोबाइल फ़ोन को रिसेट कैसे करते हैं?

सबसे पहले मैं आपको बताना चाहूंगा की मोबाइल को रिसेट करने से क्या होता हैं? अब आप मोबाइल को रिसेट करते हैं तो मोबाइल में जो Application इनस्टॉल होते है। वो सभी Apps निकल जाते हैं।

इसके अलावा आपने जिस भी ईमेल एड्रेस से जहाँ भी लॉगिन किआ होगा वो सब निकल जाएगा। सीधी भाषा में कहु तो आपका फ़ोन फैक्टरी से जैसा आया था, वैसा बन जाएगा। लेकिन फ़ोन को रिसेट करने से पहले एक बात का ध्यान रखना कई ऐसे फ़ोन आते हैं।

जिसे अगर आप रिसेट करते हैं तो आपको उस फ़ोन में ईमेल एड्रेस डालना पड़ेगा, लेकिन अगर आप उस ईमेल एड्रेस को नहीं डालते तो आपके फ़ोन का सेटअप वही पर अटक जायेगा।

इसीलिए फ़ोन को रिसेट करने से पहले आपके फ़ोन में जोभी ईमेल एड्रेस लॉगिन हैं, उसे और उसके पासवर्ड का पता कर लेना। ताकि आपको कोई परेशानी ना हो मोबाइल को रिसेट करते समय। अब चलिए जानते है की Phone को रिसेट कैसे करे।

फ़ोन को रिसेट कैसे करें

Step 1. मोबाइल की Settings में जाएँ।

Step 2. Settings में आकर Additional Settings पर क्लिक करें।

Step 3. Additional Settings पर क्लिक करने के बाद आप दूसरे पेज में आ जाएंगे। इस पेज में आपको निचे स्क्रॉल करना हैं और आपको दिखाई देगा Back up and reset का ऑप्शन उस पर आपको क्लिक करना हैं।

Step 4. जैसे ही आप उस पर क्लिक करेंगे तो आपको लास्ट में लिखा मिलेगा Erase all data या फिर आपके फ़ोन में Factory Reset भी लिखा आ सकता हैं तो आपको उस पर क्लिक करना हैं।

Step 5. इस वाले पेज में आपको फ़ोन को रिसेट करने के तीन तरीके मिलेंगे। जिसमे से आप उस पर क्लिक करें जैसे आप अपने फ़ोन को रिसेट करना चाहते हो, लेकिन आप चाहते है की आपके मोबाइल से सारा डाटा निकल जाए।

जैसे की आपने जो भी फ़ोन में डाउनलोड किआ हो और जो Application इनस्टॉल किये हो तो आपको Erase All Data पर क्लिक करना हैं। उस पर क्लिक करने के बाद अगर आपने अपने फ़ोन में पासवर्ड लगाया होगा।

तो आपके सामने वो ऑप्शन आएगा तो आपको वहां पर वही पासवर्ड डालना है। जो आपने फ़ोन की लॉक स्क्रीन पर लगाया हैं। जब आप इस काम को पूरा कर लेंगे तो आपका फ़ोन Factory Reset होना चालू हो जायेगा।

फ़ोन को रिसेट होने में थोड़ा समय लग सकता हैं। तो फ़ोन को रिसेट करने से पहले फ़ोन को पूरा चार्ज कर लेना चाहिए। तो कुछ तरीके को इस्तेमाल कर के आप अपने मोबाइल फ़ोन को रिसेट कर सकते है।


Share

One thought on “Mobile Ko Reset Kaise Karen

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version