February 28, 2021

Blogging Kya Hai Or Blogging Kaise Kare

Blogging क्या है। इसके बारे में काफी सारे लोग जानते ही है, लेकिन जो भी लोग नहीं जानते है। उन्हें आज इस आर्टिकल के जरिये जानने को मिलेगा की ब्लॉग्गिंग होती क्या है और ब्लॉग्गिंग कैसे करें। अभी के समय में ब्लॉग्गिंग काफी लोकप्रिय हो चुकी है और हर कोई घर बैठे ब्लॉग्गिंग करना चाहता है। तो चलिए जानते है ब्लॉग्गिंग के बारे में।

Blogging Kya Hai Or Kaise Kare
Blogging ke bare mein

Blogging क्या है?

इसके बारे में आपके लिए जानना जरुरी है। ब्लॉग्गिंग यानि के आप Google पर जो सर्च करते है और आपके सामने कई सारे रिजल्ट आते है। जिसमे से आप कोई भी एक ब्लॉग को ओपन करके पढ़ते है। उसे ही ब्लॉग्गिंग कहते है।

जैसे की आप ये हमारी जो पोस्ट पढ़ रहे है तो ये ही ब्लॉग्गिंग है। इसमें आपको अपनी रूचि के अनुसार आर्टिकल लिखने होते है और उन आर्टिकल को गूगल में रैंक करना होता है।

अगर आपका कोई आर्टिकल गूगल पर रैंक कर गया और उसपे सर्च वॉल्यूम भी ज्यादा है तो आप ब्लॉग्गिंग से पैसा कमाना शुरू कर सकते है। ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाने के लिए आप Google Adsense या फिर और भी दूसरे तरीको का इस्तेमाल सकर सकते है।

ब्लोगिंग एक ऐसा जरिया है। जिसके इस्तेमाल से घर बैठ कर ब्लॉग लिखकर पैसे कमा सकते है और फेमस भी हो सकते है। ब्लॉग्गिंग में अभी कई ऐसे लोग है, जो केवल घर बैठ कर जॉब से कई गुना अच्छा पैसा कमा रहे है।

Blogging कैसे करें?

ब्लॉग्गिंग करने के लिए ब्लॉग या फिर वेबसाइट बनानी होती है और अच्छे पोस्ट लिखने होते है। ब्लॉग बनाने के लिए आपको डोमेन नाम और होस्टिंग की जरूरत पड़ेगी, लेकिन होस्टिंग ख़रीदे बिना भी आप Blogger अकाउंट बनाने के उसमे अपना डोमेन नाम लगा के आप ब्लॉग्गिंग कर सकते है।

Blogger गूगल का ही प्लेफॉर्म है। जिसमे आप बिना डोमेन नाम के भी ब्लॉग्गिंग कर सकते है और उसमे आपको होस्टिंग लेनी नहीं पड़ती है। ब्लॉगर में जो फ्री का डोमेन नाम होता है। उसे गूगल पर रैंक होने में काफी समय लगता है।

इसके लिए में आपको एक सलाह देना चाहूंगा की आप कोई अच्छा डोमेन नाम लेकर ब्लॉगर में जोड़ से ताकि आपका ब्लॉग प्रोफेशनल लगेगा और जल्दी गूगल पर रैंक भी करेगा।

उसके बाद अपने ब्लॉग में आर्टिकल लिखना शुरू कर सकते है। जब आप कोई भी आर्टिकल लिखते है, तो उस आर्टिकल का On Page SEO करना होता है और उसके बाद Off Page SEO करना होता है।

इसके लिए आपको SEO कैसे करे वो पता होना चाहिए । ताकि आप अपने ब्लॉग को अच्छे से Google पर रैंक करा सके, क्यूंकि बिना SEO के आप कितनी भी महेनत करले कभी आपका पोस्ट रैंक नहीं करेगा।

SEO क्या है?

SEO का फुल फॉर्म “Search Engine Optimization” होता है। इसके इस्तेमाल से आप अपनी पोस्ट को गूगल के पहले पेज पर ला सकते है। इसके लिए आपको SEO के बारे में जानकारी होनी चाहिए।

आपको एक बात भी समजनी भी पड़ेगी की अगर आपने अपनी पोस्ट का सही से SEO कर लिया। तो वो पोस्ट तभी रैंक नहीं हो जाएगी। इसमें थोड़ा वक्त लगता है और धीरे धीरे आपकी पोस्ट रैंक करने लगती है।

SEO दो तरीके के होते है, जैसा की आपने ऊपर पढ़ा On Page SEO और Off Page SEO बारे में। On Page SEO तब काम आता है। जब आप कोई पोस्ट लिख रहे होते है।

इसमें आपको फोकस कीवर्ड को ध्यान में रख कर On Page SEO करना होता है। इस में आपको बहुत सी बातो का भी ध्यान रखना होता है। जैसे की आपने पोस्ट कैसे लिखी है। कौन कौन से कीवर्ड का इस्तेमाल किआ है। ऐसे ही बहुत सी चीजों को ध्यान में रखना होता है।

अब बात करते है, Off Page SEO के बारे में। ये आपको तब करना होता है। जब आप पोस्ट को लिखने के बाद पब्लिश कर देते है। इसमें आपको अपनी पोस्ट को कई जगह पर शेयर करना होता है।

अपने ब्लॉग के यूआरएल को कई जगह पर इंडेक्स करना होता है। अपने पोस्ट के लिए बैकलिंक भी बनानी पड़ती है। इसके अलावा बहुत सी चीजे Off Page SEO में आती है।

अगर आप ये सारी चीजे समज लेते है तो आपको कभी ढूढ़ना नहीं पड़ेगा की Blogging क्या है और Blogging कैसे करे। तो दोस्तों मैं आसा करता हूँ की आपको हमारा ये आर्टिकल जरूर अच्छा लगा होगा। अगर हमारा ये आर्टिकल आपको पसंद आय हो तो इसे शेयर जरूर करे।

Leave a Reply