March 4, 2024

क्या होता है RAC Ticket का मतलब

Share

रेलवे यात्रा भारत में लोगों के लिए एक पसंदीदा और प्लेन से सस्ता पड़ने वाला तरीका है। आज लगभग हर कोई एक राज्य (जगह): से दूसरी जगह जाने के लिए ज्यादा तर ट्रेन का ही सहारा लेना पसंद करते हैं । भारत देश में ही ज्यादा तर छोटे से बड़ा हर कोई ट्रेन में ही सफर करना पसंद करते हैं। 

आज इंटरनेट का इस्तेमाल कितना बढ़ गया है ये बात हम सब जानते हैं, इसी इंटरनेट के माध्यम से आज हर कोई इंसान कहीं पर भी बैठ कर या कही से भी बिना Railway Station जाए अपनी Ticket बुक कर सकता है । कोई भी व्यक्ति घर बैठे, या कहीं से भी IRCTC RAIL CONNECT, IXIGO TRAINS जैसे Application का उपयोग करके बुक कर सकते है। 

लेकिन, टिकट बुक करते समय कई बार हमें कुछ टर्म्स समझने में कठिनाई होती है, जिसमे हमे यह सवाल मन में आते है की इनका मतलब क्या होगा :

FAQ’S :

RAC Ticket का  मतलब क्या होता है ? (What is Train RAC ticket meaning ?)

SL का मतलब क्या होता है?(What a meaning of SL in Railway?)

WL का मतलब क्या होता है? (WL meaning in Indian Railway)

इस लेख में, हम इन सभी महत्वपूर्ण टर्म्स को समझेंगे 

1. RAC : (रिजर्वेशन अगेंस्ट कैंसलेशन)

जब कोई व्यक्ति पहली बार Train का रिजर्वेशन टिकट लेने जाता है तो बहुत बार जब ट्रैन के डिब्बे फुल होते तो कुछ डिब्बों में RAC लिखा हुआ देखने को मिलता है। तब उनके मन ये सवाल आता है की इस RAC का मतलब्बक्य होता है । तो आपको बतादे की RAC यानी रिजर्वेशन अगेंस्ट कैंसलेशन। यह टिकट एक सीट की पुष्टि करता है, लेकिन बर्थ की पुष्टि नहीं करता यानी की दुबे में आपको सीट तो मिलजाती है लेकिन वो आपको दूसरे के साथ शेयर करनी पड़ती है और वो सीट आपको किसी अन्य के साथ बाटनी पड़ेगी। अर्थात, जब तक आपका टिकट कन्फर्म नहीं होता, तब तक आपको एक सीट मिलती है, लेकिन आप एक बर्थ को साझा कर सकते हैं। और जब आपकी टिकट कन्फर्म हो जाती है तो आप उस सीट का उपयोग छोने के लिए कर सकते हैं। 

RAC Ticket ले या नहीं?

जब भी कोई ट्रेन की टिकट की बुकिंग की शरुआत होती है तब शुरुआत में जो सीट मिलती है वह कन्फर्म ही मिलती हैं। लेकिन जब जब बुकिंग बढ़ती जाती और सिंटे भर जाती है तो टिकट कन्फर्म नही होती। लेकिन फिरभी हम इन सीटों का इस्तेमाल कर सके इसलिए Indian Railways ने RAC को जारी किया है। RAC का यानी की Reservation Against Cancellation. RAC का यह मतलब होता है की किसी डिब्बे में हमारी पूरी सीट तो कन्फर्म नही होती लेकिन फिरभी हम train में travel कर सकते हैं। RAC में हमारा नाम Waiting List में आ जाता है। यानी की हम उस डिब्बे में बैठ सकते है लेकिन पूरी सीट जब Confirm हो जाती है तब हम उस डिब्बे में सो सकते है। पर जब तक Confirm न हो तब तक हमे वह सीट किसके साथ बाटनी या शेयर करनी पड़ेगी। RAC कन्फर्म होने के बाद हम उस सीट में सो सकते है।

2. SL : (स्लीपर क्लास)

SL, यानी स्लीपर क्लास, यह एक बजट-में और एकदम सही और अच्छा विकल्प है जिसमें स्लीपिंग बर्थ होते हैं। प्रत्येक डिब्बे में दो निचले, दो मध्यम और दो ऊपरी बर्थ होते हैं जहां हम सो सकते हैं। यह लंबी दूरी के लिए एक महंगे टिकट की तुलना में एक सस्ता विकल्प होता है। इसलिए जब भी कोई लंबी Traveling करनी हो तो पहले यही टिकट बुकिंग करानी चाहिए।

3. WL : (Waiting List)

बहुत लोगों के मन ये भी सवाल आता है की WL का Meaning क्या हो सकता है । तो इसका मतलब होता है Waiting लिस्ट यानी की उम्मीदवार को Confirm Seat नही मिलेगी। लेकिन वेटिंग में उसकी टिकट आ जायेगी तो उस यात्री को बैठ ने की या सोने की सीट मिल जायेगी। 

4. GNWL : (जनरल वेटिंग लिस्ट)

GNWL, यानि की जनरल वेटिंग लिस्ट । यह उम्मीदवारों को टिकट कन्फर्मेशन की अधिक संभावना देती है, यानी की टिकट कन्फर्म होने की संभावना ज्यादा रहती है। जो सामान्य कोटा के आधार पर होती है। यह टिकट अक्सर मुख्य स्टेशनों के लिए उपलब्ध होती है।

5. PQWL : (पूल्ड कोटा वेटिंग लिस्ट)

PQWL उन रूट्स के लिए होती है जिनमें प्रारंभिक और इंटरमीडिएट स्टेशनों के बीच विभिन्न कोटा होता है।

6. TQWL :  (तत्काल वेटिंग लिस्ट)

TQWL तत्काल कोटा के लिए होती है और इसमें टिकट कन्फर्मेशन होने के अवसर काफी कम होते हैं।

7. RLWL Means: (रिमोट लोकेशन वेटिंग लिस्ट)

RLWL रूट के बीच के इंटरमीडिएट स्टेशनों के लिए ही होती है।

8. RQWL Means (रिक्वेस्ट वेटिंग लिस्ट)

RQWL मात्र विदेशी पर्यटक कोटा के तहत टिकटों के लिए इंतजार की सूची होती है।

9. PQ (Pooled Quota)

PQ यह विभिन्न स्टेशनों से आरक्षित सीटें होती हैं, अक्सर लोकप्रिय रूट्स के लिए यही सही रहती है।

10. Tatkal Quota

तत्काल कोटा आपातकालीन बुकिंगों के लिए एक विशेष योजना है, जिसमें किराया काफी ज्यादा होता है।

11. AVL Means : (वर्तमान उपलब्धता/Available)

वर्तमान उपलब्धता में तत्काल बुकिंग के लिए सीटों/बर्थ की उपलब्धता को दर्शाती है यानी कितनी सीटें अभी खाली है।

RAC Ticket ले या Waiting List वाली टिकट?

बहुत से लोगो के मन में ये भी सवाल आता है की RAC और WL में से कौनसी टिकट लेनी चाहिए। तो Train में WL का meaning Waiting List होता है अगर इसमें कोई यात्री टिकट लेता है और उसमे WL लिखा आता है तो उसकी उस डिब्बे में जगह मिलना मुस्किल है। RAC means Reservation Against Cancellation यानी की अगर यात्री किसी डिब्बे में टिकट की बुकिंग कराते है तो तो अगर RAC लिखा आता है तो उस डिब्बे में उसकी बैठने की जगह कन्फर्म हो जाती है और उस यात्री को अन्य के साथ वह सीट शेयर करनी पड़ती है। इसलिए WL की जगह Ticket में RAC लिखा हो तो वही टिकट लेनी चाहिए। 


Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *