May 26, 2022

Aadhar Card Me Mobile Number Kaise Jode

Share

आधार कार्ड हर एक भारतीय का बहुत ही आवश्यक डॉक्यूमेंट है और कई जगहों पर सबसे पहले आधार कार्ड की जरुरत पड़ती है और आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक हो तो हम बहुत से काम इंटरनेट के माध्यम से घर बैठे कर सकते है। जैसे की किसी को पैन कार्ड बनवाना है। तो वो घर बैठे आधार कार्ड के जरिये ऑनलाइन पैन कार्ड के आवेदन कर सकता है, लेकिन आधार कार्ड से पैन कार्ड बनाने के लिए उस आधार कार्ड के साथ मोबाइल नंबर लिंक होना चाहिए। क्यूंकि घर बैठे ऑनलाइन पैन कार्ड बनाते है तो आधार कार्ड से जुड़े नंबर पर OTP आता है और उसके बिना प्रोसेस आगे बाड ही नहीं पाएंगे।

Advertisement

इसके अलावा आधारकार्ड में किसी चीज को सुधारना चाहते है, जैसे की आधारकार्ड में नाम, जन्मतारीख और एड्रेस तो वो भी सुधार कर सकते है। लेकिन आधार कार्ड मोबाइल नंबर लिंक होना चाहिए। इस से आप समज सकते है की आधारकार्ड के साथ मोबाइल नंबर लिंक हो तो कई काम आसान हो सकते है। तो चलिए में आपको बताता हूँ की “Aadhar Card Me Mobile Number Kaise Jode.

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे जोड़े

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर दो तरीको से लिंक कराये जा सकते है। जिसके बारे में अभी आप जानेगे। जिसमे एक तरीके से आप घर बैठे आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक करवाने ने के लिए आवेदन कर सकते है, लेकिन उसमे भी एक छोटी सी प्रॉब्लम है। वो सब में आपको विस्तार से बताता हूँ।

Aadhar Card Me Mobile Number Kaise Link Kare

1. आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे लिंक करें ऑनलाइन

अगर आप घर बैठे आधारकार्ड में अपना फ़ोन नंबर लिंक कराना चाहते है, तो आपके लिए पहला तरीका है। लेकिन इसमें आपको क्या-क्या करना पड़ सकता है, चलिए मैं आपको बताता हूँ।

घर बैठे आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक करवाने के लिए। सबसे पहले आपको India Post Service की साइट पे जाना पड़ेगा। उसमे आपको आधार कार्ड अपडेट को लेकर एक सर्विस मिलेगी।

Advertisement

उसमे आपको एक फॉर्म फील करना होगा। उसके बाद आपकी जानकरी आधारकार्ड से जुड़े डिपार्टमेंट में जाएगी। फिर वो लोग आपके नजदीकी पोस्ट ऑफिस को आपकी जानकारी देंगे।

इसके बाद पोस्ट ऑफिस का कोई कर्मचारी आपके घर आएगा और बायोमेट्रिक मशीन के जरिये आपका KYC करेगा और फिर आपका मोबाइल नंबर लिंक कर दिया जायेगा।

ये जरूर पढ़े:- ऊपर जो तरीका बताया है, इसमें ज्यादा समय लग सकता है क्यूंकि आपकी यहाँ से वहां जाएगी और ऐसा नहीं है की आपने अकेले ने आवेदन किआ होगा। आपकी तरह कई ओर लोगों ने भी ऐसे आवेदन किआ होगा।

इसके अलावा ये भी हो सकता है की आपके पोस्ट ऑफिस में तो जानकरी आगयी हो लेकिन पोस्ट ऑफिस का कर्मचारी कोई दूसरे काम में व्यस्त हो तो वो आपका ये काम करना भूल ही जायेगा। इससे अच्छा है दुसरा तरीका।

Aadhar card ke saath mobile number link kaise kare
aadharcard with link mobile number

2. आधार कार्ड में नया मोबाइल नंबर कैसे जोड़े

आधारकार्ड में नया मोबाइल नंबर जोडने या फिर मोबाइल नंबर को अपडेट कराने के लिए। आपको अपने नजदीकी आधारकार्ड के सेवाकेंद्र में जाना है। आप अपने नजदीकी आधार सेवा केंद्र का पता आधारकार्ड की ऑफिसियल साइट UIDAI से जान सकते है।

वहां आपको अपना आधारकार्ड साथ में ले जाना है और जिस व्यक्ति का वो आधारकार्ड है वो भी साथ में होना चाहिए। क्यूंकि मोबाइल नंबर जोड़ने के लिए या फिर नया मोबाइल नंबर अपडेट कराने के लिए।

उस व्यक्ति की बिओमेट्रिक डिवाइस के जरिये या फिर दूसरे तरीके से KYC की जाएगी और उनकी जो फीस होगी वो देनी पड़ेगी। फिर कुछ दिनों के अंदर ही आधारकार्ड के साथ मोबाइल नंबर लिंक हो जायेगा।

इसे भी पढ़े:- PVC आधार कार्ड कैसे बनाये ऑनलाइन

Advertisement

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published.