April 19, 2024

Facebook Company Ka Malik Kaun Hai हिन्दी में

Share

दुनिया में ऐसा कोई स्मार्टफोन चलाने वाला इंसान नहीं होगा। जिसने फेसबुक का इस्तेमाल ना किआ हो और काफी सारे लोगो ने तो नहीं किआ होगा, लेकिन फेसबुक के बारे में छूना तो जरूर होगा की फेसबुक एक मोबाइल ऍप्लिकेशन है। जिसे हम मोबाइल के अलावा डेस्कटॉप में भी चला सकते है। आप में से काफी सारे लोगो को ये तो पता ही होगा की फेसबुक कंपनी का मालिक कौन है, लेकिन नहीं जानते है तो आपको हमारा ये आर्टिकल जरूर पढ़ना चाहिए।

इस आर्टिकल में हम जानेंगे की Facebook का मालिक कौन है और इसे किसने बनाया था। इसके अलावा हम ये भी जानेंगे की फेसबुक किस देश की कंपनी है और इसे कब बनाया गया था।

Mark Zuckerberg

फेसबुक का मालिक कौन है?

फेसबुक कंपनी का मालिक मार्क जकरबर्ग (Mark Zuckerberg) है। मार्क ने 4 फरवरी 2004 को फेसबुक की खोज थी और तब ये दुनिया में पहली ऐसी चीज थी। जिसमे आप दुनिया भर के लोगो को अपना फ्रेंड बना सकते थे और अपनी फोटो को सोशल मीडिया में शेयर भी कर सकते थे।

आपको बता दे की मार्क जकरबर्ग को बचपन से ही कंप्यूटर प्रोग्रामिंग और टेक्नोलॉजी में रूचि थी। जब वे यूनिवर्सिटी की पढाई कर रहे थे, तब उन्होंने अपने कुछ दोस्तों (Andrew McCollum, Dustin Moskovitz, Chris Hughes, Eduardo Saverin) के साथ मिल कर Facemash नामकी वेबसाइट बनाई थी। जसिमे उन्होंने यूनिवर्सिटी के कुछ स्टूडेंट की फोटो को एक साथ लगाया था और जिसमे लोग वोट करके बता थे की इन दोनों में सुन्दर कौन है।

इस बात का यूनिवर्सिटी में पता चल गया और इसके बाद मार्क को माफ़ी मांगनी पड़ी थी। इसके बाद मार्क ने द फेसबुक नामकी नयी साइट बनाई। जिसमे लोग अपनी फोटो को अपलोड कर सकते थे और दुनिया भर के लोगो के कनेक्ट हो सकते थे। जब उनकी इस वेबसाइट के साथ 10 लाख से ज्यादा लोग जुड़ गए तब वो समज गए की आने वाला दौर इसी का आनेवाल है।

इसके बाद उन्होंने अपनी पढाई को बिच में छोड़ दिया है और 2004 में द फेसबुक का नाम बदले के केवल फेसबुक रख दिया। इसके बाद उन्हें सफलता मिलती गयी और आज आप जानते ही होंगे की फेसबुक के अलावा इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप्प के मालिक भी मार्क जकरबर्ग है।

फेसबुक का CEO कौन हैं?

आपको ये जानकार जरूर आश्चर्य होगा की ज्यादातर कंपनीओ में मालिक और सीईओ अलग होते है, लेकिन फेसबुक में ऐसा नहीं है क्यूंकि फेसबुक कंपनी के CEO खुद मार्क जकरबर्ग है। इन्होने ही फेसबुक को बनाया था और आज तक बड़ी लगन से अपना काम कर रहे है।

Facebook किस देश की कंपनी है?

मार्क जकरबर्ग न्यूयोर्क अमेरिका के निवासी है। इसीलिए फेसबुक कंपनी अमेरिका देश की कंपनी हुई। तो मैं आसा करता हूँ की आपको हमारा ये आर्टिकल फेसबुक कंपनी का मालिक कौन है, जरूर पसंद आया होगा।


Share

One thought on “Facebook Company Ka Malik Kaun Hai हिन्दी में

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version