October 1, 2022

Intraday Trading Kya Hai Or Usase Paise Kaise Kamaye

Share

What is intraday Trading यानि की “Intraday trading kya hai” अगर आप ये जानना चाहते है, तो आप बिल कुल सही जगह पर आये है। आज आप इस आर्टिकल के जरिये जानेंगे की Intraday trading क्या होता है और Intraday trading करके घर बैठे पैसे कैसे कमा सकते है।

सबसे पहले हम ये जानेंगे की इंट्राडे ट्रेडिंग का इस्तेमाल कहा होता है। तो इसका जवाब है Intraday ट्रेडिंग का इस्तेमाल शेयर मार्किट में होता है। जहा कंपनियों के शेयर ख़रीदे और बेचे जाते है।

अगर आपको शेयर मार्किट के बारे में बेसिक जानकरी है तो हम आपका समय नहीं जाया करेंगे। लेकिन आपको इसके बारे में ज्यादा पता नहीं है तो चलिए इसके बारे में थोड़ी जानकारी ले लेते है।

Share Market या फिर Stock Market क्या है?

शेयर मार्किट या फिर स्टॉक मार्किट एक ऐसी जगह है। जहा पर आप अपने पैसे इन्वेस्ट करके पैसे कमा सकते है लेकिन रुकिए अगर आपको स्टॉक मार्किट के बारे में जानकारी नहीं है तो आपके पैसे डूब भी सकते है। इसलिए जब आप शेयर मार्किट के बारे में सब सिख जाये तब इस स्टॉक मार्किट की दुनिया में अपना कदम रखें।

क्यूंकि जो लोग शेयर मार्किट के बारे में सब कुछ जानते है वो तो अच्छा खासा पैसा कमा लेते है, लेकिन जो लोग बिना कुछ जाने इसमें पैसे लगाते है तो उसमे से ज्यादातर लोगो के पैसे डूब जाते है।

इस मार्किट में कई कंपनियों के नाम से शेयर होते है। अगर शेयर के बारे में नहीं जानते की शेयर क्या होता हैं ? तो चलिए इसके बारे में भी आपको थोड़ी सी जानकारी दे देता हु और उसके बाद बात करेंगे की Intraday Trading क्या है?

Share क्या है?

शेयर मार्किट की दुनिया में शेयर का मतलब होता हैं हिस्सा। मैं आपको आसान शब्दो में शेयर के बारे में समझाऊं तो, जब किसी कंपनी को पैसे की जरूरत पड़ती है। तो वो अपनी कंपनी के शेयर निकालती है और जो भी लोग उस शेयर को लेते है। तो वो शेयर के मुताबिक उस कंपनी के हिस्सेदार बन जाते है।

लेकिन आपके मन में ये सवाल जरूर होगा की शेयर लेने से किसी को क्या फायदा होगा। तो मैं आपको एक उदाहरण के जरिये समजाता हूँ। मान लीजिये की आपने किसी कंपनी का एक शेयर लिया है और तब उस एक शेयर की कीमत 10 रुपए थी और बाद में कुछ महीनो या सालो के बाद उस एक शेयर की कीमत बढ़कर 20 रुपए हो जाती है, फिर आप उस शेयर को बेच देते है तो आपको 10 रुपए के बदले 20 रुपए मिलेंगे।

तो इस उदाहरण से आप जरूर समज गए होंगे की शेयर लेने से क्या फायदा होता है और इसके अलावा एक फायदा ये होता की कंपनी आपको डिविडेंड देती है। आपके मन में डिविडेंड को लेकर भी सवाल होगा की आखिर ये Dividend क्या है?

तो आपको डिविडेंड के बारे में कम शब्दों में बताता हूँ की जब कोई कंपनी साल भर में अच्छा मुनाफा करती है तो वो शेयर होल्डर डिविडेंड देती है यानि की शेयर के मुताबिक वो शेयर होल्डर्स को पैसा देती है। लेकिन एक बात जरूर जानले की कुछ कंपनिया डिविडेंड देती है और कुछ नहीं देती।

इसके अलावा मैंने आपको ऊपर कुछ लाईनो में बताया। उसके मुताबिक शेयर की कीमत आपके ख़रीदी हुई कीमत से कम चली जाती है तो आपको लॉस भी हो सकता है। इसीलिए आपको शेयर मार्किट के बारे जरुरी जानकरी होनी चाहिए। अब चलिए जानते है Intraday Trading के बारे में।

what is intraday trading in hindi
what is intraday

Intraday Trading Kya or Usase Paise Kaise Kamaye

इंट्राडे ट्रेडिंग शेयर मार्किट का के हिस्सा है। मैं आपको आसान भाषा में समझाऊं तो Intraday का मतलब होता है “उसी दिन लिया और बेचा” यानि की आपको उसी दिन शेयर मार्किट जब चालू हो तो आपको शेयर खरीद लेने और शेयर मार्किट से बंद होने से पहले आपको लिए हुए शेयर को बेचना होता है।

अगर आप उस शेयर को दिए टाइम पर बेचते नहीं हो तो आपका ब्रोकर उस शेयर को बेच देता है और उसका भी आपको कुछ चार्ज लगता है। लेकिन ज्यादातर लोग शेयर मार्किट के चालू होने के बाद शेयर खरीदते है और जब अच्छा प्रॉफिट मिलता है तो शेयर मार्किट को बंद होने में भले ही काफी टाइम हो तो भी अपने शेयर बेच के अच्छा प्रॉफिट ले लेते है।

लेकिन इंट्राडे ट्रेडिंग के कुछ फायदे और नुकसान भी है। जिसके बारे में आपको जरूर जानना चाहिए।

इसे भी पढ़े:- Mobile Phone Se Paise Kaise Kamaye

Intraday Trading के फायदे और नुकशान

इंट्राडे ट्रेडिंग के फायदे:-

1. इसमें आपको सबसे पहला फायदा ये मिलता है की अगर आप इंट्राडे ट्रेडिंग के लिए शेयर खरीद रहे है तो आपको मार्जिन मिलता है। इसके इस्तेमाल से आप इंट्राडे ट्रेडिंग करने के लिए महँगा शेयर कम पैसे में ले सकते हो।

एक उदाहरण के जरिये में आपको समजाता हूँ। जैसे की आपके पास केवल 100 रुपए है और शेयर की कीमत भी 100 रुपए है तो आप केवल इंट्राडे ट्रेडिंग करने के लिए केवल एक ही शेयर ले पहोंगे। जिसमे अगर शेयर की कीमत 5 रुपए बढ़ती है तो आपको केवल 5 रुपए का ही फायदा होगा।

लेकिन मार्जिन मिलने से आपको 100 रुपए वाला शेयर केवल 10 रुपए में मिल जाता है और 100 रुपए से 10 शेयर ले सकते है और शेयर की कीमत 5 रुपए बढ़ती है तो आप उस शेयर को बेचकर सीधे 50 रुपए का प्रॉफिट कर सकते हो। लेकिन एक बात का जरूर ध्यान रखे की आपने ख़रीदा हुआ शेयर लॉस में जाता है तो आपको उसी के मुताबिक लॉस होगा।

2. इसके आलावा intraday trading में आपको stop loss जैसे फ़ीचर भी मिल जाते है। जिसके इस्तेमाल से आप ये सेट कर सकते हो की जब शेयर की प्राइस इतनी कम हो जाये तो वो शेयर आटोमेटिक सेल हो जाये। या फिर ये भी कर सकते है की शेयर की ख़रीदे शेयर से ऊपर जाये तो आपने जो कीमत सेट करके रखी होगी उसको टच करते ही बिक जाये तो आपको प्रॉफिट हो सकता है और लोस से भी बच सकते है।

3. इंट्राडे ट्रेडिंग में आपको short selling का भी ऑप्शन मिलता है। इसके इस्तेमाल से भले ही आपके पास ख़रीदे हुए शेयर ना हो लेकिन आपको लगता है की इस कंपनी का शेयर गिरने वाला है तो उस कंपनी के शेयर को चल रही कीमत पर बेच दीजिये और जब उस शेयर की कीमत निचे जाये तो उसे खरीद लीजिये। इससे भी आप प्रॉफिट कर सकते है।

4. अगर आपने इंट्राडे ट्रेडिंग सही से समज ली तो आप हररोज़ यहाँ से पैसे कमा सकते है।

इंट्राडे ट्रेडिंग के नुकसान:-

1. इसका सबसे पहला नुकसान ये है की आप जितनी बार शेयर खरीदोगे और बेचोगे तो आपको कुछ ब्रोकरेज देना पड़ेगा। इसीलिए आप हमेसा अच्छा प्रॉफिट करे और कम से कम लॉस करे।

2. दूसरा नुकसान ये है की आपने शेयर तो खरीद लिए। लेकिन मार्किट का भी एक समय होता है। उस समय से पहले आपको लिए हुए शेयर को बेचना होता है। अगर आप बेचना भूल जाते है तो आपका ब्रोकर उस शेयर को बेच देगा और आपको उसका कुछ चार्ज देना पड़ेगा।

3. इंट्राडे से आप प्रॉफिट तो करेंगे ही लेकिन ऐसा नहीं होगा किआ आपको प्रॉफिट ही मिलता रहे क्यूंकि कभी कभार ऐसा हो सकता है की आपको लॉस भी हो और ऐसा हर किसी के साथ होता है।

4. इंट्राडे ट्रेडिंग में आपको ध्यान रखना होता है। जब आपने इंट्राडे करने के लिए शेयर खरीद लिए है तो, वरना ऐसा हो सकता है की आपने शेयर ले कर भूल गए और शेयर भी प्राइस बढ़ के कम हो गयी और आप प्रॉफिट लेने के समय प्रॉफिट ले नहीं पाएं।

तो ये थी Intraday Trading Kya Hai और उससे पैसे कैसे कमाए के बारे में जानकारी में आसा करता हूँ की आपको हमारी ये पोस्ट जरूर पसंद आयी होगी।


Share

Leave a Reply

Your email address will not be published.