October 1, 2022

Laptop Vs Computer – इन दोनों में अंतर क्या है ?

Share

आज के समय में किसी भी क्षेत्र में लैपटॉप और कंप्यूटर की डिमांड सबसे ज्यादा है। क्यूंकि यही चीजे बहुत से काम बहुत आसान बना देती है। ऐसे काफी सारे लोगो को इसकी जरूर पड़ती है। ऐसे में काफी सारे लोग ये जानना चाहते है की लैपटॉप लेना चाहिए या फिर कंप्यूटर तो आपको हमारी इस पोस्ट के जरिये, इन दोनों के बिच का अंतर जानने को मिलेगा की लैपटॉप लेने के फायदे क्या है और कंप्यूटर लेने के फायदे क्या है।

Laptop के फायदे क्या है ?

सबसे पहले हम जान लेते है लैपटॉप लेने के फायदे। इसका सबसे पहला फायदा ये है की लैपटॉप को हम कही भी लेके जा सकते है।

लैपटॉप का दूसरा फायदा ये है की अगर लैपटॉप चार्ज है और लाइट चली जाती है। तो लैपटॉप जब तक चार्ज रहेगा तब तक हम अपना काम बिना लाइट के कर सकते है।

इसका तीसरा फायदा ये है की हम जो काम एक बड़े डेस्कटॉप कंप्यूटर में कर सकते है वो काम लैपटॉप में भी कर सकते है। ये थे लैपटॉप लेने कुछ फायदे अगर आप इसके और भी फायदों के बारे में जानते है तो कमेंट करके बता सकते है।

ये तो हो गयी लैपटॉप के फायदे की बात अब बात करते है। लैपटॉप लेने के कुछ नुकसान के बारे में।

Laptop के कुछ नुकशान

इसका सबसे पहला नुकशान ये है की अगर इसमें कुछ चीजे अपग्रेड करना चाहे तो वो नहीं कर सकते है। अगर कोई गेम खेलते है तो उसकी बैटरी जल्दी low हो जाती है तो उसे चार्ज पर रखना पड़ता है।

अगर लैपटॉप निचे गलती से गिर जाये तो पूछो ही मत क्या होगा। क्या बदलना पड़ेगा।

फिर भी लैपटॉप के नुकशान कम है और फायदे ज्यादा है। अब बात करते है डेस्कटॉप कंप्यूटर के फायदे और नुकशान के बारे में।

इसे भी पढ़े:- मोबाइल से बैंक खता कैसे खोले?

Computer लेने के फायदे क्या है ?

अब जानते है की कंप्यूटर को लेने के फायदे क्या क्या है ?

कंप्यूटर लेने का सबसे पहला फायदा ये है की अगर हम आने वाले समय में इसको अपग्रेड करना चाहे तो अपग्रेड कर सकतें है। जैसे की आगे इसमें प्रोसेसर, ग्राफ़िक्स कार्ड या फिर स्टोरेज बढ़ाना चाहे तो बड़ा सकते है। इनके अलावा काफी सारी चीजों को हम अपग्रेड कर सकते है।

इसका दूसरा फायदा ये है की अगर कंप्यूटर में अच्छे कम्पोनेंट लगे है तो हम इसमें हेवी से हेवी काम आसानी से कर सकते है यानि की हेवी सॉफ्टवेयर को चला सकते है।

अगर आप यूट्यूबर हैं या फिर बनाना चाहते हैं तो एक लेपटॉप की तुलना में कम्प्यूटर लेना काफी उचित रहेगा क्योंकि आप इसमें लेपटॉप के मुकाबले इसमें ज्यादा स्टोरेज और ग्राफिक्स इनस्टॉल कर सकते हे जिससे आप इसमें अच्छी तरह से गेम इनस्टॉल कर सकते हैं और लेपटॉप के मुकाबले कंप्यूटर में गेम खेलने में आपको मजा भी ज्यादा आएगा और आपको इसमें वीडियो एडिटिंग जैसे कार्य करने में भी मजा आएगा।

Computer लेने के नुकसान क्या है ?

बात करे जो कम्पुयटर के सबसे पहले नुकसान के बारे में तो आप इसको लेपटॉप की तरह कहीं पर भी साथ में लेकर नहीं जा सकते।

लेपटॉप की तुलना में कंप्यूटर काफी बड़ा होता है यानि की इसके कई सरे पार्ट्स होते है इसलिए कंप्यूटर चालू करने में काफी ज़्यादा ऊर्जा की जरूर पड़ती है लेपटॉप की तरह आप इसे चार्ज भी नहीं कर सकते, बिजली के बिना इसे चालू भी नहीं कर सकलते और अगर हमें बिजली के बिना इसे चालू करना हो तो इसके लिए हमें अलग से इसके लिए बैटरी लेनी पड़ती है जो काफो महँगी आती है।

कम्प्यूटर के सबसे बड़े नुकसान के बारे में बात करे तो इसका सबसे बड़ा नुकसान यह है की अगर आप इसे लेना चाहे तो इसके लिए आपको इसे रखने के लिए ज्यादा जगह की जरुर पड़ेगी, यह काफी जगह रोकता है, इसलिए एक ओर कम्प्यूटर जीतने फायदे है, उसी तरह इसके नुकसान भी कई है।

Computer लेंना चाहिए या Laptop ?

अगर बात करे कंप्यूटर और लेपटॉप में से क्या लेना चाहिए तो, अगर आप एक ट्रावेलर है और आपको घूमना ज्यादा पसंद है और आप एक vloger युट्यूबर है या फिर बनाना चाहतें हैं तो लेपटॉप आपके लिए सही रहेगा लेकिन अगर आप एक Gamer है या बनाना चाहते है तो आपको कंप्यूटर ही लेना चाहिए।


Share

One thought on “Laptop Vs Computer – इन दोनों में अंतर क्या है ?

Leave a Reply

Your email address will not be published.