March 28, 2024

Mobile Me Network Na Aaye To Kya Karen

Share

पिछले ज़माने में जब मोबाइल नहीं हुआ करते थे, तब एक संदेसे को पहुंचने में काफी दिन लग जाते थे, लेकिन जबसे मोबाइल फ़ोन आये है तो ये काम बहुत ही आसान हो गया है। जैसे की कोई काफी दूर है, तो भी हम उससे घर बैठे आसानी से कॉल करके बाते कर सकते है।

कई बार मोबाइल में नेटवर्क की समस्या आ जाती है, जिसके चलते नहीं हम किसी को कॉल कर पाते है और नाही किसी का कॉल या फिर मैसेज हमारे फ़ोन आता है। इसीलिए आज हम जानेंगे की मोबाइल में नेटवर्क ना आए तो क्या करें?

फ़ोन में नेटवर्क ना आने के कारण क्या-क्या है?

मोबाइल में नेटवर्क ना आने के वैसे तो बहुत से कारण है, लेकिन आज में आपको वो मुख्य कारण बताऊंगा, जिसे अगर आप ठीक कर लेते है तो आपके फ़ोन में कभी नेटवर्क की समस्या नहीं आएगी। तो चलिए जानते है की वो कौन से कारण है, जिसके चलते मोबाइल में नेटवर्क की समस्या आती है।

मोबाइल में नेटवर्क ना आए तो क्या करें?

मोबाइल में नेटवर्क ना आए तो क्या करें?

1. फ़ोन में नेटवर्क ना आने का पहला कारण और उसका उपाय

अगर हम ऐसे गांव या शहर में रह रहे जंहा पर नेटवर्क हमेसा सही आता है, लेकिन कई बार नेटवर्क की समस्या आ जाती है। तो मैं आपको बताना चाहूंगा की ये जो नेटवर्क की समस्या आती है, वो कुछ टेक्निकल प्रॉब्लम के कारण आती है।

जैसे की आपके फ़ोन में जो सिम है उसमे जो नेटवर्क के सिंग्नल आते है, वो आपके गांव में मौजूद टॉवर से आते है। जब उस टॉवर में कुछ टेक्निकल समस्या आ जाती है, तो आपको नेटवर्क की समस्या का सामना करना पड़ता है।

उसका उपाय ये है की जब तक उस टॉवर की समस्या ठीक नहीं हो जाती तब-तक आपको मोबाइल में नेटवर्क ना आने की समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

2. मोबाइल में नेटवर्क नहीं आने का दूसरा कारण और उसका उपाय

जब हम कोई ऐसी जगहों पर जाते है। जहाँ हमारे फ़ोन में मौजूद सिम का आसपास टॉवर नहीं आता है, तो मोबाइल में नेटवर्क की समस्या आनी संभवित है। तो इसका उपाय ये की आप उस जगह पर जो ऊँची चीज हो, जैसे की घर की छत आप उस पर चढ़ जाए।

ऐसा करने से आपको थोड़े बहुत नेटवर्क के सिंग्नल मिल जायेंगे या फिर दूसरा उपाय ये की उस जगह पर जिस भी कंपनी का टॉवर लगा हो उसका सिम ले लीजिये।

3. नेटवर्क नहीं आने का तीसरा कारण और उसका उपाय

जब हम अपने फ़ोन में कवर चढ़ाते है, तो कवर कई बार फ़ोन की नेटवर्क आईसी को ब्लॉक कर देता है। जिसके कारण नेटवर्क के सिंग्नल फ़ोन को नहीं मिल पाते है। जिसके चलते फ़ोन में नेटवर्क की समस्या आती है।

इसका उपाय ये की जब आपके फ़ोन में नेटवर्क ना आये, तो आपको अपने फ़ोन के कवर को निकाल देना है और फिर देखना है की नेटवर्क आता है की नहीं। अगर फिर भी नेटवर्क नहीं आता है तो ऊपर के दो कारण हो सकते है।

4. मोबाइल में नेटवर्क ना आने का चौथा कारण और उसका उपाय

फ़ोन में नेटवर्क ना आने का ये कारण भी हो सकता है की मोबाइल की नेटवर्क आईसी ख़राब हो चुकी हो इसके चलते भी फ़ोन में नेटवर्क नहीं आता है और इसका उपाय ये है की आपको अपने फ़ोन को मोबाइल शॉप में रिपेयर कराना पड़ेगा।

तो ये थे वो चार मुख्य कारण जिसके चलते फ़ोन में नेटवर्क की समस्या आ जाती है, मैं आसा करता हूँ की आपको आज की ये जानकारी अच्छी लगी होगी।


Share

2 thoughts on “Mobile Me Network Na Aaye To Kya Karen

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version