March 29, 2024

Laptop Me Net Kaise Chalaye 2021

Share

कम्प्यूटर और लैपटॉप दोनों एक ही काम करते है। दोनों में फर्क बस इतना है की आप लैपटॉप को कहीं भी अपने साथ ले जा सकते है, लेकिन कम्प्यूटर को अपने साथ कई भी नहीं ले जा सकते। आज में आपको “Laptop में नेट कैसे चलाये” जो सिखाने वाला हूँ, वो आपके कम्प्यूटर में भी काम करेंगा। आज मैं आपको लैपटॉप में इंटरनेट चलाने के तीन तरीके बताने वाला हूँ तो आप इस जानकारी को पूरा जरूर पढ़ना।

Laptop me net kaise chalaye

Laptop me net kaise chalaye

आज में आपको लैपटॉप में नेट चलने के जो तीन तरीके बताने वाला हूँ। वो सभी तरीके Windows 10 में काम करेंगे, लेकिन अगर आपके Windows 7 है, तो उसमे केवल दो तरीके काम करेंगे। तो चलिए जानते है, वो तीन तरीके जिसके इस्तेमाल से आप अपने लैपटॉप में नेट चला पाएंगे।

1. Data Cable Se Laptop Me Net Kaise Chalaye

डाटा केबल यानी की जो चार्जिंग का केबल आता है वही। आज में आपको बताऊंगा की डाटा केबल से लैपटॉप में नेट कैसे चला सकते है। तो चलिए जानते है।

सबसे पहले आपको आपके फ़ोन में Settings में जाकर Developer Mode को चालू करना पड़ेगा। जब मोबाइल में Developer Mode चालू हो जाये उसके बाद उसमे जाकर आपको USB Dubbing को चालू कर देना है।

इसके बाद डाटा केबल को मोबाइल और लैपटॉप के साथ कनेक्ट कर देना हैं। फिर आपको देखना है की इंटरनेट चल रहा है की नहीं, अगर नेट चल रहा तो उसका मजा लीजिये और इंटरनेट नहीं चल रहा हो तो आपको आपके लैपटॉप की कनेक्शन सेटिंग में जाकर Ethernet नो Enable कर देना हैं।

2. Laptop Me Wifi Kaise Connect Kare

आपके लैपटॉप में Wifi की सुविधा है, तो आप अपने लैपटॉप में वाईफाई की मदद से इंटरनेट चला सकते है। इसके लिए आप अपने मोबाइल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। अपने मोबाइल में Hotspot चालू करके अपने लैपटॉप के वाईफाई से कनेक्ट कर देना है, फिर मोबाइल इंटरनेट डाटा चालू कर देना है और फिर आपके लैपटॉप में नेट चलने लगेगा।

अगर आपको ज्यादा इंटरनेट चाहिए तो आप अपने घर में डाटा ब्रॉडबैंड भी लगवा सकते हो, जिसमे भी आप अपने लैपटॉप में Wifi कनेक्ट करके इंटरनेट इस्तेमाल कर पाओगे।

3. Dongle Se Laptop Me Net Kaise Chalaye

आप में से काफी सारे लोग Dongle के बारे में जानते होंगे। अगर नहीं जानते तो चलिए बता देता हूँ। तो ये एक Pen Drive जैसा दिखने वाला Device होता है। जिसमे आप किसी भी कंपनी का सिमकार्ड डालके अपने लैपटॉप में कनेक्ट कर के इंटरनेट चला सकते है। एक बात का ध्यान रखे की आप जो भी सिमकार्ड का इस्तेमाल करें उसमे इंटरनेट का रिचार्ज होना चाहिए।

तब ही आप अपने लैपटॉप में Dongle के जरिये नेट चला पाएंगे। कुछ dongle तो wifi वाले आते है, जिन्हे आप लोग मोबाइल चार्जर के Adapter में लगा कर लैपटॉप में wifi से कनेक्ट करके लैपटॉप में इंटरनेट चला सकते है। तो ये थे वो तीन तरिके जिनकी मदद से आप अपने लैपटॉप में नेट चला सकते है।


Share

2 thoughts on “Laptop Me Net Kaise Chalaye 2021

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version