April 15, 2021

YouTube Ka Malik Kaun Hai Or Ye Kis Desh Ki Company Hai

यूट्यूब एक ऐसा वीडियो शेयरिंग प्लेटफार्म है। जिसमे हर दिन कई वीडियो अपलोड की जाती है और देखि जाती है, लेकिन क्या आप ये जानते है की यूट्यूब का मालिक कौन है और ये किस देश की कंपनी है। अगर आप ये नहीं जानते है और जानना चाहते है तो आप बिलकुल सही जगह पर आये हो। इस आर्टिक्ल के माध्यम से आपको जानने को मिलेगा की यूट्यूब कंपनी का मालिक कौन है और ये कहाँ की कंपनी है। तो चलिए जानते है।

Advertisement
YouTube Ke Malik Kaun Hai
Youtube ka malik kon hai

यूट्यूब कंपनी का मालिक कौन है?

यूट्यूब को साल 2005 में Paypal के तीन कर्मचारी स्टीव चेन (Steve Chen), चाड हर्ले (Chad Hurley) और जावेद करीम (Jawed Karim) ने बनाया था। तब वे तीनो यूट्यूब के मालिक थे, लेकिन साल 2006 के नवंबर में Google LLC ने 1.65 बिलियन डॉलर में YouTube को खरीद लिया था और इसीलिए अभी यूट्यूब का मालिक Google है

लेकिन फिर भी यूट्यूब को किसने बनाया। इसमें उन तीनो Paypal के कर्मचारियों का ही नाम आता है। अभी यूट्यूब पर गूगल का मालिकाना हक़ है और आप जानते ही होंगे की यूट्यूब को दुनिया भर में कितना पसंद किआ जाता है।

यूट्यूब किस देश की कंपनी है?

यूट्यूब एक अमेरिकन कंपनी है और इसका मुख्य headquarter California के San Bruno में है।

यूट्यूब का इतियास जानिए

जब यूट्यूब को बनाया गया था, तब इंटरनेट पर इसके जैसा कोई प्लेटफार्म नहीं था। इसी के चलते यूट्यूब को उस समय काफी सफलता मिली। इसके अलावा यूट्यूब को बनाने का श्रेय स्टीव चेन, जावेद करीम और चाड हर्ले को जाता है।

Advertisement

इन तीनो ने साथ मिलकर इस प्लेटफार्म को बनाया था और इस में आर्टिस कैपिटल मैनेजमेंट ने 8 मिलियन डॉलर का इन्वेस्टमेंट किआ था और Sequoia कैपिटल ने 11.5 मिलियन डॉलर का इन्वेस्टमेंट किया था।

इसके बाद 15 नवंबर 2005 को यूट्यूब को ऑफिशियली लॉन्च किया गया था। यूट्यूब पर पहला वीडियो 23 अप्रैल 2005 को अपलोड किआ गया था और उस वीडियो को बनाने वाले यूट्यूब के co-founder जावेद करीम थे।

उस पहले वीडियो का टाइटल Me at the zoo था। जो की यूट्यूब पर डाला गया सबसे पहला वीडियो था। जिसे अभी भी देखा जा सकता है। जिसे San Diego Zoo में फिल्माया गया था।

जब यूट्यूब को लॉन्च किआ गया था, तब कुछ दिनों में यूट्यूब 8 मिलियन से ज्यादा व्यूज आने लगे और उसके बाद साल 2006 तक यूट्यूब ने काफी ग्रो किआ। फिर यूट्यूब पर व्यूज का आकड़ा 100 मिलियन तक पहुँच गया।

यूट्यूब की बढ़ती ग्रोथ को देखते हुए गूगल ने इसे 9 अक्टूबर 2006 खरीदने का फैसला किआ और 13 नवंबर 2006 को ये deal फाइनल हो गयी। इसके बाद गूगल यूट्यूब का मालिक बन गया।

तब यूट्यूब केवल एक ही देश में चलता था, लेकिन उसके बाद यूट्यूब को अन्य देशो में भी लॉन्च किआ जाने लगा और भारत में यूट्यूब को साल 2008 में लॉन्च किआ गया था।

यूट्यूब का CEO कौन है?

यूट्यूब की CEO Susan Wojcicki है। जिन्होंने यूट्यूब को उंचाईयों पर ले जाने में काफी महेनत की है। अभी यूट्यूब एक ऐसा प्लेटफार्म है, जिसने काफी लोगो के सपने पुरे करने मदद की है।

यूट्यूबर बनके यूट्यूब से पैसे भी कमा सकते है और इसके बारे में शायद आप जानते ही होंगे। आज के समय कई ऐसे लोग है जो केवल यूट्यूब पर वीडियोस बनाते है और महीने के लाखों रुपए कमाते है। यूट्यूब कई लोगो की जिंदगी ही बदल दी है।

लोगो द्वारा पूछे गए कुछ सवालों के जवाब जानिए
1 – यूट्यूब का असली मालिक कौन है?

जवाब:- यूट्यूब को बनाने वाले paypal में काम करने वाले तीन कर्मचारी थे। जिनका नाम जावेद करीम (Jawed Karim), स्टीव चेन (Steve Chen) और चाड हर्ले (Chad Hurley) है, लेकिन साल 2006 गूगलने यूट्यूब को उनसे खरीद लिया। इसीलिए अब यूट्यूब का असली मालिक गूगल है।

2 – यूट्यूब किसकी कंपनी है?

जवाब:- यूट्यूब एक वीडियो शेयरिंग प्लेटफार्म है। जिसे पूरी दुनियाँ में पसंद किआ जाता है। इसकी शुरुआत साल 2005 में हुई थी। यूट्यूब गूगल की कंपनी है।

3 – यूट्यूब पर सबसे फेमस कौन है?

जवाब:- यूट्यूब पर Subscribers के मामले में आने वाले फेमस चैनल की बात करे तो इंडिया के T-Series का नाम सबसे पहले आता है क्यूंकि इस चैनलने 150 मिलियन से भी ज्यादा Subscribers का आंकड़ा पार कर लिया है और दूसरे नंबर में आने वाले चैनल की बात करे तो दूसरे नंबर पर आता है PewDiePie चैनल। इस चैनल ने भी 100 मिलियन Subscribers का आंकड़ा पार कर लिया है।

4 – यूट्यूब का मुख्यालय कहाँ है?

जवाब:- यूट्यूब का मुख्यालय कैलिफोर्निया के सेन ब्रूनो में स्थित है।

5 – यूट्यूब कब बना था?

जवाब:- यूट्यूब को 14 फ़रवरी 2005 को Paypal में काम करने वाले तीन दोस्तों द्वारा बनाया था।

6 – यूट्यूब पर सबसे ज्यादा क्या देखा जाता है?

जवाब:- ये बता पाना थोड़ा मुश्किल है, लेकिन गूगल ट्रेंड का इस्तेमाल करके ये पता लगाया जा सकता है की 1 महीने या फिर 1 साल पहले यूट्यूब पर ज्यादा क्या ट्रेंडिंग में था और अभी क्या ट्रेंडिंग में है।

7 – यूट्यूब पर पैसे कब और कैसे मिलते है?

जवाब:- यूट्यूब एक ऐसा प्लेटफार्म है। जो लोगो को उसमे काम करने का मौका देता है और अच्छा खासा पैसा भी, लेकिन यूट्यूब पर अभी पैसा कमाना थोड़ा मुश्किल है पर नामुनकिन नहीं। यूट्यूब पर पैसे कमाने के लिए सबसे पहले एक चैनल बनाना पड़ता है और उसमे वीडियोस अपलोड करनी पड़ती है।

वीडियो अपलोड करने से अभी पैसा मिलना शुरू नहीं होगा। यूट्यूब से पैसा कमाने के लिए अपने चैनल को monetize कराना पड़ता है। उसके लिए चैनल पर 1000 subscribers और 4000 घंटे वॉच टाइम चाहिए। उसके बाद चैनल को Google Adsense के साथ जोड़ना होता है और फिर आपके चैनल को रिव्यु किआ जाता है।

अगर आपका चैनल रिव्यु में पास हो जाता है तो आपके चैनल पर Monetization चालू हो जायेगा और आपके वीडियोस में एड्स आना शुरू हो जाएगी। इससे यूट्यूब से आपकी कमाई शुरू हो जाएगी। लेकिन एक बात का जान ले की यूट्यूब आपको पैसा नहीं भेजता। यूट्यूब क्या करता है की आपने इस महीने जो भी यूट्यूब से कमाई की होगी वो कमाई यूट्यूब अगले महीने की 11 या फिर 12 तारीख को Google Adsense में भेज देता है।

अगर आपने 100 डॉलर या फिर उससे ज्यादा की कमाई की होगी तो Google adsense आपको वो पैसा 21 तारीख को आपके आकउंट में भेज देगा, लेकिन उस पैसे को आने में पांच या दस दिन का समय भी लग सकता है। आप एक बात जानले की मिनिमम 100 डॉलर होने चाहिए Google adsense अकाउंट में तब आपको पैसा सेंड किआ जायेगा।

नॉट करने वाली बात ये है की आपने इस महीने 100 डॉलर से कम पैसे कमाए होंगे तो अगले महीने की जोभी कमाई होगी उसमे ये पैसा जोड़ दिया जायेगा और जैसे ही 100 डॉलर या फिर इससे ज्यादा पैसे होंगे तो आपको भेज दिए जायेंगे।

8 – यूट्यूब पर कितने व्यू पर पैसे मिलते है?

जवाब:- यूट्यूब पर व्यू के पैसे नहीं मिलते है, लेकिन वीडियोस में जो एड्स आती है उसके पैसे मिलते है। लेकिन अनुमान लगाए तो आज से तीन साल पहले यूट्यूब पर एक हजार व्यू पे 1 डॉलर मिल जाता था, लेकिन अभी की बात करे तो तीन हजार व्यूज पर 1 डॉलर बनता है और इसमें ये भी निर्भर करता है की आपकी वीडियो किस देश में देखि जा रही है।

अभी मैंने आपको जो ऊपर बताया की 3 हजार व्यूज पर 1 डॉलर मिलता है ये तो इंडिया के व्यूज की बात की लेकिन फॉरेन देशो में अगर आपकी वीडियो देखि जाती है तो हो सकता है की 1 हजार व्यूज पर 1 या फिर 2 डॉलर हो जाये।

आपने क्या सीखा

आपने हमारी इस पोस्ट से सीखा की “यूट्यूब का मालिक कौन है और यूट्यूब किस देश की कंपनी है” मैं आसा करता हूँ की आपको हमारे द्वारा दी गयी ये जानकारी जरूर पसंद आयी होगी।

Advertisement

2 thoughts on “YouTube Ka Malik Kaun Hai Or Ye Kis Desh Ki Company Hai

Leave a Reply